स्टेंटर मशीन विनिर्देश,कार्यों तथा संचालन[Stenter Machine Specification,Function And Operation ]

स्टेंटर मशीन विनिर्देश,कार्यों तथा संचालन[Stenter Machine Specification,Function And Operation ]


कपड़ों को फैलाने या स्थिर करने की एक मशीन या उपकरण। स्टेंटर मशीन का उद्देश्य आयामों को निर्धारित करने के लिए लंबाई और चौड़ाई लाने के लिए है और गर्मी सेटिंग के लिए भी है और इसका उपयोग परिष्करण रसायनों को लागू करने के लिए किया जाता है और छाया भिन्नता को भी समायोजित किया जाता है। स्टेंटर का मुख्य कार्य कपड़े की चौड़ाई को लंबा करना और एक समान चौड़ाई को पुनर्प्राप्त करना है।

स्टेंटरींग मशीनः[Stentering Machine ]

स्टेंटर मशीनों के कार्य:[How Stenter Machine Work ]
Hot Air Stenter Machine


हीट सेटिंग लाइटर कपड़े, सिंथेटिक और मिश्रित कपड़े के लिए स्टेंटर द्वारा की जाती है।
कपड़े की चौड़ाई को स्टेंटर द्वारा नियंत्रित किया जाता है।
स्टेंट द्वारा कपड़े पर फिनिशिंग केमिकल लागू होता है।
बुनना कपड़े का लूप नियंत्रित किया जाता है।
कपड़े की नमी को स्टेंट द्वारा नियंत्रित किया जाता है।
स्टेंट द्वारा नियंत्रित चंचलता।
कपड़े का जीएसएम स्टेंट द्वारा नियंत्रित किया जाता है।
स्टेंटिंग प्रक्रिया द्वारा कपड़े को सुखाया जाता है।
कपड़े की संकोचन संपत्ति को नियंत्रित किया जाता है।
राल के लिए इलाज, पानी से बचाने वाली क्रीम कपड़े स्टेंट द्वारा किया जाता है।
स्टेंट मशीन के घटक:
Paders
वेट स्ट्रेटनर (महलो)
गर्मी से राहत
आकर्षण रोलर्स
घूमते हुए पंखे 10,8
निकास पंखे २
विंदर २
क्लिप्स
पिंस
I.R
शीतलक ड्रम 2

स्टेंटर मशीन की कार्य प्रक्रिया:[Stenter Machine Procedure ]

कपड़े को बैचर से स्क्रे पर इकट्ठा किया जाता है और फिर इसे पैडर्स के माध्यम से पारित किया जाता है, जहां फिनिश लागू होते हैं और कुछ समय के शेड भिन्नता को सही किया जाता है। कपड़े को महलो (वेट स्ट्रैगटनर) में प्रवेश किया जाता है, जिससे महलो का कार्य सेट होता है धनुष और कपड़े की बुनाई भी क्लिप द्वारा पकड़ी जाती है और पिन भी प्रदान की जाती है लेकिन पिनों का एक नुकसान है कि वे पिन सेलेव्ड पर छेद बनाते हैं लेकिन पिनों का खिंचाव क्लिप से अधिक होता है। क्लिप और पिन जुड़ जाते हैं अंतहीन चेन के लिए। मशीन पर 8 से 10 चैंबर दिए गए हैं। प्रत्येक चैम्बर में एक बर्नर होता है और एयर से अलग-अलग धूल को फिल्टर प्रदान किया जाता है। यह फैन उड़ाने वाले पंखे को आधार से ऊपरी तरफ हवा में उड़ाता है और एग्जॉस्ट फैन सभी गर्म हवा को चूसते हैं। कक्ष। ताना यार्न खींचने के लिए आकर्षण रोलर्स प्रदान किए गए।

स्टेंटिंग के बाद हम कपड़े की चौड़ाई 1.5-2 इंच तक बढ़ा सकते हैं। मशीन की गति लगभग 7-150 मीटर / मिनट है। कपड़े प्रत्येक चैम्बर में चल सकते हैं। तापमान समायोजित किया जाता है कि कपड़े के अनुसार ,
पीसी 210 सी
कपास 110-130 सी
160-170 सी रंगाई के बाद और 130-140 सी प्रिंट करें।

बुनना:Stenter Type


बुनना स्टेंटर मशीन का मूल अंतर यह है कि इसका उपयोग बुनना कपड़े की बुनाई को सीधा करने, गर्मी की सेटिंग, रंगाई, हल्के रंगों के साथ-साथ प्रिंट और बुनने वाले रसायनों के आवेदन के लिए भी किया जाता है। पिन को क्लिप के साथ भी प्रदान किया जाता है। फाइल रोलर्स मौजूद होते हैं और पिन को पकड़ने के लिए एक ब्रश होता है, एल-गाइड का उपयोग बुनना फिनिशिंग, रंगाई भी की जा सकती है यहां तक ​​कि हम रंगद्रव्य, गर्मी सेटिंग को भी डाई कर सकते हैं और हम तिरछा और धनुष की समस्याओं को भी नियंत्रित कर सकते हैं और एक और फायदा यह है कि लाइट शेड्स का उपयोग किया जाता है कोई क्लिप निशान नहीं दिखता है। कपड़े के लिए भी किया जाता है और सक्शन के साथ एक सेलेव्ड कटर का उपयोग किया जाता है।

स्टेंटर मशीन का तकनीकी डाटाः [Stenter Machine Technical Data]

गति सिमा
15-150 मीटर / मिनट
तापमान सीमा
50-250C
उपयोगिताओं का उपयोग किया
बिजली, गैस, संपीड़ित हवा, भाप,तेल
उत्पादन क्षमता
32 "
भाप का दबाव
2 बार
हवा का दबाव
10 बार
एम / सी भागों
बर्नर, नोजल, एग्जॉस्ट एयर फैन, ओवर फीड रोलर, सक्शन पंखा, चैन की व्यवस्थ

सुरक्षा:[Stenter Machine Safety ]



ऑपरेशन के दौरान निम्नलिखित और क्या न करें:
ढीली पोशाक न पहनें जो दौड़ते समय मशीन के पुर्जों से उलझ सकती है।
हमेशा रबड़ के जूते पहनें।
मशीन को चलाते समय कभी भी ऊबड़-खाबड़ रोलर को न छुएं।
कपड़े के मैनुअल पिनिंग में सावधान रहें।
मशीन चलाने के दौरान रोलर्स के बीच हाथ न डालें।
रासायनिक घोल तैयार करने के दौरान एक आंख का चश्मा और हाथ के दस्ताने पहनें।
ऑपरेशन के दौरान पैडर्स को न छुएं।
सेलेव काटने वाले ब्लेड के बारे में सावधान रहें।
वाष्पशील रसायनों के बारे में परिचित रहें।
कपड़ों की ट्राली को संभालने में सावधानी बरतें।
प्राथमिक उपचार उपचार प्रक्रिया से अवगत रहें।
स्टेंट मशीन का संचालन प्रक्रिया
स्टेंट मशीन के लिए ऑपरेशन स्टाफ
फिनिशिंग प्रक्रिया के ऑपरेशन सामान में शामिल हैं:
मैनेजर
कपड़ा प्रौद्योगिकीविद् / उत्पादन कार्यकारी
उत्पादन समन्वयक
ऑपरेटर
Stenter मशीन के लिए सहायक ऑपरेटर
उत्पादन से पहले चेकलिस्ट
ऑपरेटर को स्टेंटर मशीन प्रक्रिया में परिष्करण, पुन: परिष्करण, ताप सेटिंग और स्ट्रेचिंग प्रक्रिया से पहले

निम्नलिखित वस्तुओं की जांच करनी चाहिए:[Machine Checklist]

मशीन मापदंडों को कार्यक्रम के अनुसार निर्धारित किया जाता है।
आवश्यक जनशक्ति फ़ीड पक्ष और वितरण पक्ष के लिए उपलब्ध है।
आवश्यक रसायन उपलब्ध हैं।
फ़ीड पक्ष के लिए बैच सेट है।
लीड कपड़े को पासिंग पॉइंट से ऑपरेटर स्टेशन तक निर्देशित किया जाता है।
खाली ट्रॉली को डिलीवरी साइड पर सेट किया गया है।
Stenter मशीन के पुर्जे को स्पेयर के रूप में सुनिश्चित करें
100% सूती कपड़े (सॉफ्ट फिनिश) के लिए ऑपरेशन प्रक्रिया
समाधान राशि की गणना
उत्पादन अधिकारी या पारी प्रभारी प्रक्रिया प्रवाह के साथ नुस्खा प्रदान करेगा। परिष्करण प्रक्रिया एक विशेष बैच के लिए समाधान राशि की गणना के साथ शुरू होती है। सूत्र इस प्रकार है:
समाधान राशि = कपड़े का कुल वजन-पिक-अप प्रतिशत (%) + गर्त सामग्री + 3% अपव्यय।
मान लीजिए, हमारे पास 1000 किलोग्राम कपड़ा है, जिसे समाप्त किया जाना है और इसके लिए हमें समाधान तैयार करने की आवश्यकता है।
आवश्यक समाधान राशि = (1000 x 80%) + 50 + (1000 × 3%)= 800 + 50 + 30
= 880 लीटर
(जहां 80% बुनना कपड़े का औसत पिकअप है, और 50 लीटर मशीन गर्त की सामग्री है)।


परिचालन प्रक्रिया:[Operating Procedure ]


रसायन को इलेक्ट्रॉनिक संतुलन का उपयोग करके मापा जाता है और बाल्टी में अलग से लिया जाता है। रसायन कंपनी द्वारा प्रदान किए गए रासायनिक साहित्य के संदर्भ के आधार पर रसायन गर्म या सामान्य पानी से पतला होते हैं।
मिक्सिंग टैंक को आवश्यक समाधान स्तर तक 50% पानी से भरा जाता है और फिर रसायनों को फिल्टर कपड़े के एक टुकड़े के माध्यम से टैंक में अलग से डाला जाता है। फिर लक्ष्य समाधान प्राप्त करने के लिए पानी डाला जाता है।
मिक्सिंग टैंक में इलेक्ट्रिकल मिक्सर इम्पेलर द्वारा रसायन को पांच से सात मिनट तक हिलाया जाता है और फिर मशीन में भेजा जाता है। फिर ऑपरेटर पैरामीटर (एस), कोमलता और कठोरता, छाया मिलान आदि की जांच करने के लिए ट्रायल रन के रूप में 1-मीटर कपड़े चलाएगा, जो ग्राहक द्वारा आवश्यक है। उस परीक्षण भाग से कपड़े का एक छोटा टुकड़ा शिफ्ट प्रभारी को पैरामीटर (ओं) की जांच करने के लिए दिया जाता है।
यदि ट्रायल फैब्रिक ग्राहक द्वारा अनुमोदित नमूने के साथ मेल खाता है तो उत्पादन अधिकारी थोक उत्पादन के लिए जाने का फैसला करता है और ऑपरेटर उत्पादन के लिए मशीन शुरू करता है।

थोक उत्पादन के लिए रसायनों के घोल को ऊपर वर्णित सूत्र का उपयोग करके तैयार किया जाता है और रासायनिक गर्त में डाला जाता है।
प्रत्येक टैंक की क्षमता 400 लीटर है।


उत्पाद की गुणवत्ता की जाँच करें:[Check The Product Quality]


शेड चेक: किसी भी बैच के थोक उत्पादन के प्रसंस्करण के दौरान, ऑपरेटर स्टेटर मशीन प्रक्रिया में शेड की जांच करता है। यदि किसी भी विचलन का पता चलता है तो वह जिम्मेदार पारी अधिकारी को सूचित करता है जो समस्या को दूर करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करता है। यदि अधिकारी इस समस्या को सुधारने में विफल रहता है तो वह विभाग प्रमुख को सूचित करता है जो अंत में निर्णय देता है।
स्टेंट मशीन प्रक्रिया में दोष जांच: ऑपरेटर बुनाई दोष (यानी डबल यार्न, यार्न संदूषण, मक्खी यार्न, आदि), कताई दोष (यानी मोटी और पतले यार्न, बैरे निशान, आदि) और अन्य दोष (यानी डाई प्रतिरोध) की जांच करता है प्रक्रिया के दौरान निशान, बैंड लाइन, रसायनों के धब्बे, फटे और छेद, छाया की विविधता, कपड़े की संरचना आदि)।
स्टेंट मशीन प्रक्रिया में दोष जांच: ऑपरेटर बुनाई दोष (यानी डबल यार्न, यार्न संदूषण, मक्खी यार्न, आदि), कताई दोष (यानी मोटी और पतले यार्न, बैरे निशान, आदि) और अन्य दोष (यानी डाई प्रतिरोध) की जांच करता है प्रक्रिया के दौरान निशान, बैंड लाइन, रसायनों के धब्बे, फटे और छेद, छाया की विविधता, कपड़े की संरचना आदि)।
यह सुनिश्चित करने के लिए फ़ीड पक्ष की जाँच करें कि ये दोष पिछली प्रक्रिया से नहीं आए हैं।
मशीन के दोष (जैसे कि पैडर, चेन बार, एयर डक्ट इत्यादि) से होने वाले दोषों की पहचान करने के लिए मशीन को रोकें या दोष रसायनों के कारण होते हैं (सफाई की जांच, मशीन पैरामीटर की सेटिंग) और रासायनिक संरचना )।
यदि कपड़े पर कोई भी स्पॉट, जो पिछली प्रक्रिया के परिणामस्वरूप नहीं है, तो प्रसंस्करण के दौरान पता लगाया जाता है, यह इंगित करता है कि मिक्सिंग टैंक में रासायनिक डालने का क्रम सही नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप रासायनिक प्रतिक्रिया खराब हुई। यदि ऐसा होता है, तो प्रक्रिया को तुरंत रोक दिया जाना चाहिए और जांच के लिए जिम्मेदार अधिकारी को सूचित किया जाना चाहिए।
स्टेंट मशीन प्रक्रिया में चौड़ाई की जाँच करें: हमारे द्वारा कपड़े की चौड़ाई को मापें
मशीन के दोष (जैसे कि पैडर, चेन बार, एयर डक्ट इत्यादि) से होने वाले दोषों की पहचान करने के लिए मशीन को रोकें या दोष रसायनों के कारण होते हैं (सफाई की जांच, मशीन पैरामीटर की सेटिंग) और रासायनिक संरचना )।
यदि कपड़े पर कोई भी स्पॉट, जो पिछली प्रक्रिया के परिणामस्वरूप नहीं है, तो प्रसंस्करण के दौरान पता लगाया जाता है, यह इंगित करता है कि मिक्सिंग टैंक में रासायनिक डालने का क्रम सही नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप रासायनिक प्रतिक्रिया खराब हुई। यदि ऐसा होता है, तो प्रक्रिया को तुरंत रोक दिया जाना चाहिए और जांच के लिए जिम्मेदार अधिकारी को सूचित किया जाना चाहिए।
स्टेंटर मशीन प्रक्रिया में चौड़ाई की जांच: एक मापने वाले टेप का उपयोग करके कपड़े की चौड़ाई को मापें और आवश्यक चौड़ाई के साथ तुलना करें जो कि बैच कार्ड या प्रोग्राम पर उत्पादन अधिकारी द्वारा उल्लिखित है।
स्टेंटर मशीन प्रक्रिया में डिज़ाइन, फैब्रिक बो और स्लांट चेक: वितरण पक्ष पर कपड़े की डिज़ाइन, झुकना और तिरछा करना। झुकने और तिरछा की जाँच के लिए कपड़े की पाठ्यक्रम रेखा को सीधा करके मशीन को समायोजित करें।
स्टेंटर मशीन प्रोसेस में पिन सेटिंग चेक: डिलीवरी साइड पर चेक करें कि फैब्रिक का सेलेवेज पिन से अलग है या नहीं और कम से कम 0.5 minimum के लिए प्रत्येक साइड पिनिंग अपव्यय को बनाए रखा जाता है, यदि कोई असामान्यता पाई जाती है, तो तुरंत हेड ऑपरेटर को सूचित करें।


नमूना परीक्षण :[Sample Testing]


प्रसंस्करण के दौरान प्रत्येक बैच से 1-मीटर नमूना काटा जाता है और Q.C को भेजा जाता है। प्रयोगशाला परीक्षण के लिए विभाग। Q.C प्रयोगशाला में, ग्राहक की गुणवत्ता की आवश्यकता के अनुसार इन नमूनों का परीक्षण किया जाता है जैसे कि आयामी स्थिरता परीक्षण, धुलाई स्थिरता, पानी की स्थिरता, प्रकाश की स्थिरता, piling परीक्षण, क्रॉकिंग (सूखा और गीला) आदि।
सभी आवश्यक परीक्षण के बाद, परिणाम Q.C पर दर्ज किए जाते हैं। चादर। विवरण के लिए ऑफ लाइन क्यूसी टेस्ट विशिष्टता देखें।
लागू प्रपत्र और दस्तावेज़
प्रयुक्त प्रपत्र और दस्तावेज
परिष्करण प्रक्रिया के लिए आवश्यक प्रपत्र और दस्तावेज नीचे सूचीबद्ध हैं:
प्रक्रिया बैच कार्ड
दैनिक परिष्करण उत्पादन रिपोर्ट
मशीन डाउनटाइम रिपोर्ट
रेसिपी शीट
पहचान स्टिकर
स्टेंटर मशीन का प्रोग्राम रजिस्टर
स्टेंटर मशीन का उत्पादन रजिस्टर
दस्तावेज़ प्रवाह
फिनिशिंग प्रक्रिया का दस्तावेज प्रवाह इस प्रकार है:

ऑपरेटर बैच कार्ड भरता है और संबंधित अधिकारी सत्यापन के बाद उस पर अपना हस्ताक्षर करता है। बैच कार्ड परिष्करण प्रक्रिया के अगले चरण के लिए कपड़े के साथ चलता है (उदा। ट्यूबलर कॉम्पेक्टर, डी-वॉटर, ड्रायिंग या स्लिंग)।
दैनिक फिनिशिंग उत्पादन रिपोर्ट के परिष्करण अनुभाग की शिफ्ट वार दैनिक उत्पादन को दिखाने के लिए तैयार की जाती है। उत्पादन अधिकारी इसे तैयार करता है और इस पर हस्ताक्षर करता है। विभाग प्रमुख, फिनिशिंग तथ्यों और आंकड़ों की पुष्टि करता है और उस पर अपने हस्ताक्षर करता है। फिनिशिंग डिपार्टमेंट भविष्य के संदर्भ के लिए इस रिपोर्ट को रिकॉर्ड करता है।
मशीन डाउनटाइम रिपोर्ट मशीन टूटने या किसी अन्य कारण से उत्पादन में किसी भी ठहराव का रिकॉर्ड रखने के लिए बनी हुई है। ऑपरेटर इसे भरता है और सत्यापन के बाद जिम्मेदार अधिकारी इस पर हस्ताक्षर करता है
प्रत्येक पाली में एक विशेष मशीन के लिए नुस्खा देने के लिए रेसिपी शीट का उपयोग किया जाता है। इसे रासायनिक उपभोग रिपोर्ट भी कहा जाता है। जिम्मेदार अधिकारी इसे तैयार करता है और विभाग प्रमुख, फिनिशिंग का सत्यापन करता है और उस पर हस्ताक्षर करता है।
प्रत्येक पाली में एक विशेष मशीन के लिए नुस्खा देने के लिए रेसिपी शीट का उपयोग किया जाता है। इसे रासायनिक उपभोग रिपोर्ट भी कहा जाता है। जिम्मेदार अधिकारी इसे तैयार करता है और विभाग प्रमुख, फिनिशिंग का सत्यापन करता है और उस पर हस्ताक्षर करता है।

किसी विशेष बैच की उत्पादन प्रगति का ट्रैक रखने के लिए रेसिपी शीट के खिलाफ स्टेंट मशीन का प्रोग्राम रजिस्टर रखा गया है।

स्टेंट मशीन प्रक्रिया के उत्पादन रजिस्टर का उपयोग तिथि वार उत्पादन विवरण के रिकॉर्ड रखने के लिए किया जाता है। ऑपरेटर अपनी टिप्पणी (यदि कोई है) के साथ इसे भरता है और यह रिपोर्ट भविष्य के संदर्भ के लिए दर्ज की जाती है। संलग्नक: सभी लागू प्रपत्रों और दस्तावेजों के उदाहरण संलग्न हैं। इसे और जानें


1 comment:

E Mail Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

INSTAGRAM FEED

@niraj_jh