http://onemboaran.com/afu.php?zoneid=3093173 JET DYEING MACHINE (जेट रंगाई मशीन) - techmekraj

Header Ads

JET DYEING MACHINE (जेट रंगाई मशीन)

जेट रंगाई मशीन:

जेट डाइंग मशीन सबसे आधुनिक मशीन है जिसका उपयोग पॉलिएस्टर की रंगाई के लिए फैलाने वाले रंगों का उपयोग किया जाता है। इस मशीन में, कपड़े को रस्सी के रूप में रंगा जाता है जो मशीन की खामियां भी है।



जेट रंगाई मशीन के मुख्य भाग:


  • मुख्य वेसल या चैंबर 
  • विंच रोलर या रील
  • उष्मा का आदान प्रदान करने वाला
  • नोक
  • रिजर्व टैंक
  • रासायनिक खुराक टैंक
  • नियंत्रण इकाई या प्रोसेसर
  • कपड़ा पट्टिका
  • विभिन्न प्रकार के मोटर और वाल्व मुख्य पंप
  • यूटिलिटी लाइन यानी पानी की लाइन, ड्रेन लाइन, स्टीम इनलेट आदि।


 जेट डाइंग मशीन की कार्य प्रक्रिया:

इस मशीन में रंगे हुए टैंक में डाई डाई, डिस्पर्सिंग एजेंट, लेवलिंग एजेंट और एसिटिक एसिड होता है। इस घोल को रंगे हुए टैंक में भर दिया जाता है और यह हीट एक्सचेंजर तक पहुंच जाता है जहां घोल को गर्म किया जाएगा जो बाद में सेंट्रीफ्यूगल पंप और फिर फिल्टर चैंबर में जाता है।

समाधान फ़िल्टर किया जाएगा और ट्यूबलर कक्ष तक पहुंच जाएगा। यहां रंगाई जाने वाली सामग्री को लोड किया जाएगा और चरखी को घुमाया जाएगा ताकि सामग्री को भी घुमाया जाए। फिर से डाई शराब हीट एक्सचेंजर तक पहुंचती है और ऑपरेशन 135o C. पर 20 से 30 मिनट के लिए दोहराया जाता है। फिर सामग्री को बाहर निकालने के बाद डाई स्नान को ठंडा किया जाता है।
परिचय:
रंगाई सामग्री को आकर्षक रूप देने के लिए रंगाई की एक प्रक्रिया है। मोटे तौर पर हम समझा सकते हैं, रंगाई एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक यार्न, कपड़े, वस्त्र और किसी भी अन्य सामग्री जो रंगाई के वातावरण की स्थिति पैदा करने वाली आकृतियों की उपस्थिति से डाई के संपर्क में आती हैं। डाइंग ऑपरेशन विभिन्न प्रकार की रंगाई मशीनों द्वारा किया जाता है। वह मशीन जिसका उपयोग यार्न, फैब्रिक, गारमेंट्स या अन्य किसी सामग्री की रंगाई या रंगाई करने के लिए किया जाता है, उसे रंगाई मशीन कहा जाता है। रंगाई सामग्री के विभिन्न रूपों और मात्रा को समायोजित करने के लिए सभी मशीनों और आकारों में डाइंग मशीनें आती हैं। दरअसल यह वह उपकरण है जो विभिन्न उद्योगों द्वारा रंगों को लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। कपड़ा सामग्री को डाई करने के लिए विभिन्न प्रकार की रंगाई मशीनरी का उपयोग किया जाता है।



बाहरी इलेक्ट्रॉनिक इकाई द्वारा चरखी पर पैमाइश पहिया भी तय किया जाता है। इसका उद्देश्य कपड़े की गति को रिकॉर्ड करना है। तापमान और दबाव को कम करने के लिए थर्मामीटर, दबाव नापने की मशीन के पक्ष में भी तय किया जाता है। एक साधारण उपकरण भी शेड के अंडरवर्क को नोट करने के लिए तय किया गया है।

यह पाया गया कि विंच मशीनों का उपयोग करने में कुछ अंतर्निहित समस्याएं थीं। इसलिए 1970 के दशक में जब जेट रंगाई की मशीनें आईं, तो उन कमियों को दूर करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया था।

जेट डाइंग मशीन में, रील पूरी तरह से समाप्त हो जाती है। एक बंद ट्यूबलर सिस्टम मौजूद होता है जहां कपड़े को रखा जाता है। ट्यूब के माध्यम से कपड़े के परिवहन के लिए डाई शराब की एक जेट एक वेंटुरी के माध्यम से आपूर्ति की जाती है। जेट अशांति पैदा करता है। यह कपड़े की ट्यूब की दीवारों को छूने से रोकने के साथ-साथ डाई के प्रवेश में मदद करता है। चूंकि फैब्रिक अक्सर ट्रांसपोर्ट ट्यूब के भीतर शराब के तुलनात्मक रूप से उच्च सांद्रता के संपर्क में होता है, इसलिए बर्तन के तल पर बहुत कम डाई स्नान की आवश्यकता होती है। यह पीछे से सामने तक की चिकनी गति के लिए पर्याप्त है। जलीय जेट रंगाई मशीन आमतौर पर जेट नोजल के साथ एक संचालित चरखी रील को रोजगार देती है।

जेट डाइंग मशीन के प्रकार:

रंगाई मशीन के प्रकार को तय करने में निम्नलिखित विशेषताओं को आम तौर पर विभेदित करने के लिए ध्यान में रखा जाता है। वे निम्नलिखित हैं। उस क्षेत्र का आकार जहां कपड़े जमा होते हैं यानी लंबी आकार की मशीन या जे-बॉक्स कॉम्पैक्ट मशीन। नोजल का प्रकार इसके विशिष्ट स्थान के साथ अर्थात् ऊपर या स्नान के स्तर से नीचे। विभिन्न प्रकार के जेट मशीनों के विभेदन के लिए इन मानदंडों पर कम या ज्यादा निर्भर करना पारंपरिक जेट रंगाई मशीन के विकास के रूप में कहा जा सकता है।
अतिप्रवाह डाइंग मशीन
शीतल-प्रवाह डाइंग मशीन
एयरफ्लो डाइंग मशीन




जेट डाइंग मशीन के लाभ:

जेट डाइंग मशीन निम्नलिखित हड़ताली फायदे प्रदान करती है जो उन्हें पॉलिस्टर जैसे कपड़ों के लिए उपयुक्त बनाती है।
पानी की कम खपत
लघु रंगाई का समय
उच्च तापमान और दबाव पर आसानी से संचालित किया जा सकता है
तुलनात्मक रूप से, कम शराब अनुपात आमतौर पर 1: 4 और 1:20 के बीच होता है
कपड़े को ध्यान से और धीरे से संभाला जाता है

नरम प्रवाह डाइंग मशीन:

मुलायम प्रवाह में, कपड़े को साफ करने के लिए रंगाई मशीन के पानी का उपयोग किया जाता है। हाइड्रोलिक उपकरण के साथ काम करने वाले पारंपरिक जेट से इस उपकरण का वैचारिक अंतर यह है कि कपड़े की रस्सी पूरे प्रसंस्करण चक्र (लोडिंग से अनलोडिंग तक) के दौरान घूमती रहती है। सामान्य ड्रेन और फिल स्टेप्स के लिए शराब या फैब्रिक सर्कुलेशन को रोकना नहीं है। तकनीक के पीछे काम करने वाला सिद्धांत बहुत अनूठा है। एक विशेष इंटरचेंज ज़ोन में हीट एक्सचेंजर के माध्यम से पोत में प्रवेश करने के लिए मीठे पानी के लिए एक प्रणाली है। उसी समय, दूषित शराब को कपड़े के साथ किसी भी प्रकार के संपर्क के बिना या मशीन में नए स्नान के लिए नाली के माध्यम से बाहर निकलने की अनुमति है।



तकनीकी विशेषताएं:


  • स्टेनलेस स्टील से बना कॉम्पैक्ट बॉडी।
  • त्वरित ताप / शीतलन के लिए उच्च दक्षता वाले हीट एक्सचेंजर।
  • स्टेनलेस स्टील से बना कॉम्पैक्ट बॉडी।
  • ताप दर - लगभग 4 ° C / मिनट तक 900 ° C - 3 ° C / मिनट के आसपास 135 ° C तक 6 बार का भाप दबाव।
  • शीतलन दर- 4 डिग्री सेल्सियस / मिनट के आसपास 4 बार और 15 डिग्री सेल्सियस के पानी के दबाव में।
  • अधिकतम काम कर रहे तापमान 135 डिग्री सेल्सियस है।
  • 3.2 बार का अधिकतम काम का दबाव।
  • नियंत्रण मैनुअल के साथ-साथ स्वचालित।
  • भारी शुल्क स्टेनलेस स्टील पंप।

       . कपड़े में कपड़े और डाई बनाने का जोरदार आंदोलन रंगाई दर और एकरूपता बढ़ाता है। यह बढ़ते हुए कम से कम होता है क्योंकि कपड़े को किसी भी विन्यास में बहुत लंबे समय तक नहीं रखा जाता है। निम्न शराब राशन छोटी डाई चक्र की अनुमति देता है और रसायनों और ऊर्जा को बचाता है।

      . नरम प्रवाह रंगाई मशीनों में, कपड़े को शराब की एक धारा द्वारा ले जाया जाता है। हालांकि, परिवहन एक संचालित लिफ्टर रील द्वारा सहायता प्रदान करता है।

      . ये मशीनें एक कम वेग वाले जेट का इस्तेमाल करती हैं जो पारंपरिक जेट रंगाई मशीनों पर इस्तेमाल किया जाता है।

     . नरम प्रवाह मशीनों पारंपरिक जेट मशीनों की तुलना में कपड़े पर जेंटलर हैं।






2 comments:

  1. Jet dyeing machine seems fantastic. However, I want to know is there any machine by using we can make some Best Tennis Shoes Pair for Women

    ReplyDelete

Please do not enter any spam link in the comment box.